उपहार कहानी क्लास 5 - उपहार कहानी का सारांश, question Answers

उपहार कहानी क्लास 5
 उपहार कहानी क्लास 5


उपहार कहानी का सारांश

'उपहार' कहानी कनाडा की लोक कथा पर आधारित 'महक सब्बरवाल' द्वारा लिखे गए कहानी है जिसमें जैकसन नामक एक कामचोर व्यक्ति के जीवन को बदलते हुए दर्शाया गया है। जैकसन के माता-पिता कार दुर्घटना के कारण इस दुनिया में नहीं है जैकसन अपने भैया-भाभी के घर में रहता है तथा वे कुछ भी काम करना नहीं चाहता और दिन भर यू ही पड़ा रहता है। पर जैकसन के जीवन में बदलाव तब से आती है जब उसकी भाभी अलीना जैकसन को पानी लाने के लिए भेजती हैं वह किसी तरह से पानी लाने को तैयार हो जाता है और पानी लाने नदी चला जाता है जब जैकसन नदी में से पानी भरकर ला ही रहा होता है तो उसके मटका में से आवाज आती है जैकसन मुझे नदी में छोड़ आओ मैं तुम्हें सुंदर उपहार दूंगी मटके में एक मछली थी जैकसन जब मटका में से मछली को बोलते हुए देखता है तो वह बहुत ज्यादा घबरा जाता है पर मछली जैकसन से विनती करती है कि अगर तुम मुझे नदी में छोड़ दोगे तो मैं तुम्हें उपहार दूंगी जैकसन को उस पर तरस आ जाता है और वह नदी में उसे छोड़ देता है मछली उन्हें उपहार स्वरूप 5 वर्ष के लिए इच्छापूर्ति की वरदान देती है इस पल से ही जैकसन का जीवन बदल सा गया।वे वरदान पाकर लोगों की मदद करने लगा जिससे उनके परिवार वाले उसे बहुत ज्यादा मानने लगे साथ ही गांव के सरपंच भी उनसे बहुत ज्यादा चिढ़ने लगा क्योंकि जैकसन गांव वालों की मदद चुटकियों में कर देता था जिसके कारण सरपंच के पास कोई भी मदद के लिए नहीं जाते थे। जिससे सरपंच ने जैकसन को मरवाना चाहता था और उसने अपने नौकरों को भी उसे पकड़कर लाने के लिए भेजा पर वे असफल रहे।  सरपंच और और डेविड जो जैकसन के भाई थे वे दोनों मिलकर एक षड्यंत्र रचते हैं कि जैकसन को डेविड सरपंच के पास ले जाएगा सरपंच की एक सुंदर सी बेटी थी जिसका नाम सोफिया था वह बहुत ज्यादा खूबसूरत थी जब डेविड ने जैक्सन को सरपंच के पास ले जाता है तो सोफिया को देखकर जैकसन के मन में उसे विवाह करने की इच्छा उठती है सरपंच जैकसन से बहुत ज्यादा नफरत करता था सोफिया जैकसन को देखकर जैकसन से विवाह करने का प्रस्ताव अपने पिता से रखती है पर उसके पिता उन्हें मना कर देता है और जैकसन और सोफिया को एक कमरे में बंद कर देता है। सोफिया ने जैकसन से कहा मैं तुमसे विवाह करना चाहती हूं जैकसन भी सोफिया से विवाह करना चाहता था जैसे कि मछली ने उसे इच्छापूर्ति का वरदान दिया था जैकसन के सोचते ही वे दोनों एक सुंदर से महल में पहुंच गए और आनंद पूर्वक अपने जीवन व्यतीत करने लगे बहुत दिनों के बाद सोफिया के पिता को उन दोनों के बारे में पता चला तो वे उन दोनों से मिलने के लिए पहुंच गए जब सरपंच वहां पहुंचा तो उनके खुशहाली जीवन को देखकर उन्हें बहुत ज्यादा बुरा लगा और अपने किए पर पछतावा होने लगा जिसके कारण से सरपंच ने जैकसन से अपने पिछले कर्म के लिए माफी भी मांगी और जैकसन से कहा कि अब से तुम मेरे व्यापार को आगे बढ़ आओगे। जैकसन को याद आया कि  मछली द्वारा दिया गया इच्छापूर्ति शक्ति अब समाप्त होने वाली है तो वे सरपंच के साथ अपने गांव लौट आए और सरपंच के व्यापार में हाथ बताने लगे वे अपने जीवन के 5 वर्ष में काफी कुछ हासिल कर चुके थे जिससे उन्हें अब किसी भी प्रकार की परेशानियां नहीं झेलनी पड़ी 5 वर्ष बीत जाने पर जैकसन ने मछली को धन्यवाद दिया और कड़ी मेहनत और परिश्रम से अपने जीवन को खुशी खुशी जीने लगा इस प्रकार जैकसन जैसे कमचोर इंसान के जीवन में काफी बदलाव हुए।


प्रश्न उत्तर
बताइए

क) जैकसन कामचोर क्यों था?

उत्तर : जैकसन के मम्मी पापा उन्हें बहुत प्यार करते थे वे सबसे छोटे थे जिसके कारण वह कोई भी काम नहीं करना चाहता था और दिन भर यूं ही बेकार पड़ा रहता था जिसके कारण उनकी भाभियां भी उन्हें ताना देती ही रहती थी ।


ख) मछली ने मटके में से क्या कहा?

उत्तर : मछली ने मटके में से कहा "जैकसन! मुझे नदी में छोड़ा मैं तुम्हें सुंदर उपहार दूंगी।"


ग) जैकसन परिश्रम क्यों करने लगा?

उत्तर : जैकसन के जीवन में काफी सारी बदलाव आए थे मछली ने भी उन्हें 5 वर्ष के लिए इच्छापूर्ति की शक्ति वरदान स्वरूप दी थी जिससे उसके काम चुटकियों में हो जाते थे उन्हें पता था की जब तक उसके बाद वरदान है तब तक ठीक है पर जैसे ही वरदान समाप्त हो जाएंगे तो उन्हें परिश्रम करना ही पड़ेगा इसलिए उन्होंने 5 वर्ष के अंदर बहुत कुछ हासिल कर चुका था उसे सुंदर पत्नी के रूप में सोफिया भी मिल चुके थे और जो सरपंच उसे नफरत करता था आप वह भी उनके साथ हैं जिसके कारण वे और ज्यादा परिश्रम करने लगा ताकि उनके जीवन में अब किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो। साथ ही वे परिश्रम के महत्व को समझ चुका था।


उत्तर लिखिए 

क) माता पिता की मृत्यु से जैकसन का जीवन कैसे बदल गया?

उत्तर : जब माता-पिता थे तो जैकसन को बहुत ज्यादा प्यार मिलता था बस ऐसे ही जैकसन के माता-पिता कार दुर्घटना के कारण इस दुनिया को छोड़ कर चले गए तो उनके भैया एवं भाभी आ भी उनसे प्यार करना छोड़ दिया क्योंकि जैकसन घर में कोई भी काम नहीं करता था और दिन भर यूं ही पड़ा रहता था जिससे परेशान होकर जैकसन की भाभियां भी उन्हें दिनभर ताना मारते ही रहती थी इस प्रकार जैकसन के जीवन में बदलाव आया।


ख) मछली ने जैकसन को क्या उपहार दिया और क्यों?

उत्तर : मछली ने जैकसन को 5 वर्ष के लिए इच्छापूर्ति शक्ति का वरदान दिया क्योंकि जैकसन ने मछली की जान बचाई थी जब मछली ने जैकसन से कहा मुझे नदी में छोड़ दो तो जैकसन को उस पर तरस आ गया और वह मछली को नदी में छोड़ आया। मछली खुश होकर उन्हें इच्छापूर्ति शक्ति का वरदान 5 वर्ष के लिए दिया।


ग) सोफिया को देखकर जैकसन ने क्या सोचा?

उत्तर : सोफिया को देखकर जैकसन ने सोचा कि यदि सोफिया मेरी पत्नी बन जाए तो कितना अच्छा होगा। हम मिलकर आनंद पूर्वक रहेंगे।


घ) सरपंच को पछतावा क्यों हुआ?

उत्तर : सरपंच को पछतावा इसलिए हुआ क्योंकि जैकसन से सरपंच बहुत ज्यादा नफरत करता था और जब सोफिया जैकसन से विवाह के लिए प्रस्ताव रखा था तो उन्होंने मना कर दिया था पर बहुत दिनों बाद जब जैकसन और सोफिया के खुशहाली जीवन को देखा तथा उनके सुंदर महल को देखकर और अपनी बेटी सोफिया को खुशी से जीवन व्यतीत करते हुए देख कर उनके मन को बहुत ज्यादा ठंडक पहुंचा उसे अपने किए पर पछतावा भी हुआ जिसके कारण वे जैकसन से अपनी भूल के लिए माफी भी मांगी।


ड़) मछली ने जैकसन का जीवन कैसे बदल दिया?

उत्तर : पहले तो जैकसन का जीवन बहुत ही कठिन था वह कुछ भी काम नहीं करना चाहता था। वह दिन भर बेकार पड़ा रहता था। उनके मम्मी-पापा भी उनके साथ नहीं थे किसी कार दुर्घटना में उनकी मौत हो गई थी। जिससे वे अकेले भी पड़ गए थे उनकी भाभियां भी उन्हें ताना मारते रहती थे एक दिन जब जैकसन पानी भरने के लिए नदी में गया तो उनके मटके में एक मछली आ गई वह चमत्कारी मछली थी मछली ने जैकसन से विनती की कि अगर तुम मुझे नदी में छोड़ दोगे तो मैं तुम्हें सुंदर उपहार दूंगी जैकसन ने ऐसा ही किया और मछली ने उन्हें 5 वर्ष के लिए इच्छापूर्ति की वरदान दी जिससे जैकसन को काफी ज्यादा खुशी हुई वे अपने बदलते हुए जीवन को देखकर लोगों की भी मदद करने लगा क्योंकि वह लोगों की समस्याओं को चुटकियों में दूर कर देता था उसके सामने कोई भी कठिन परिस्थितियां या समस्याएं टिक नहीं सकते थे इस प्रकार मछली के वरदान से जैकसन का जीवन ही बदल गया।


ठीक उत्तर पर सही चीह्न लगाइए

क) कामचोर कौन था?

i. हेडली         ii. जैकसन        iii. डेविड

ख) कौन अपने आप चलने लगा?

i. सरपंच         ii. स्टीव        iii. मटका

ग) जैकसन से कौन नाराज था?

i. सरपंच         ii. स्टीव        iii. मर्लिन

घ) जैकसन को सरपंच के पास कौन ले गया?

i. स्टीव        ii. डेविड        iii. अलीना

उत्तर : क) ii.जैकसन 

          ख) iii. मटका

          ग)  i. सरपंच

          घ)   ii. डेविड


खाली स्थानों में चुनकर ठीक शब्द लिखिए

विवाह,  पानी,  व्यापार,  मछली,  जंगल

क) मटके में ____भर करवा घर की ओर चल पड़ा।

ख) वह जैसे ही लौटने लगा____निपानी में से मुंह निकाला।

 ग) गांव में यह बात_____की आग की तरह फैल गई।

 घ) बेटी बार-बार____करने की हठ करने लगी।   

ड़) वह सरपंच के_____को बढ़ाने में लग गया

उत्तर : 

क) पानी

ख) मछली

 ग) जंगल

 घ)  विवाह

ड़) व्यापार

Post a Comment

0 Comments