mutual funds क्या होता है what is mutual fund in hindi

what is mutual fund in hindi हम पैसे को कहां invest करें

आज के आधुनिक युग में किस व्यक्ति को money की जरूरत नहीं होती है। हर व्यक्ति चाहता हैं कि वे अपनी कामाई के कुछ हिस्सों को future के लिए बचाकर रखें। कोई व्यक्ति अपने पैसों को एक तो bank में रखता है या किसी चीज़ में investment कर देता है। कोई भी bank ज़्यादा intrest नहीं देता है कोई व्यक्ति ‌एक तो अपने money को saving account में रखता है या fixed account में  रख देता है जिससे उन्हें 2% या 3% की intrest मिलता हैं ये ऐसे लोग होते हैं जो अपने life को सुरक्षित रखना चाहते हैं लेकिन उन्हें नहीं पता होता है कि समय के साथ पैसा का value घटते जाता हैं अभी जो सामान 10रु का मिल रहा हैं क्या future में भी वही सामान 10रु का ही मिलेगा नहीं ना। तो उन्हें अपने सुरक्षित रखें पैसों से ज्यादा फायदा नहीं हो पाता हैं। वहीं कुछ लोग smartly work करते हैं और अपने पैसों को bank में न रखकर उसे किसी ऐसे चीज़ में investment करते हैं ताकि उन्हें future में अच्छा intrest के साथ returns मिल सके। आज हम एक ऐसे ही investment के बारे जानेंगे। जिसका नाम है mutual funds।

mutual fund क्या होता है what is mutual fund in hindi
what is mutual funds in hindi


mutual funds क्या है या mutual funds क्या होता है what is mutual funds in hindi

आप लोगों ने share Market का नाम सुना ही होगा। जिसमें companies के stock या share खरीदें जाते हैं और बेचें जाते हैं। इसमें फायदा भी ज्यादा है और नुकसान भी ज्यादा है जो share Market को नहीं जानते हैं उनके लिए  share Market नहीं हैं mutual fund भी share Market की तरह काम करता है पर दोनों के काम करने के बीच जमीन आसमान का फर्क है mutual funds एक ऐसा fund होता है जिसमें हजारों की संख्या में व्यक्ति एक जगह या company में अपने क्षमता अनुसार पैसा invest करते है फिर funds में जमा money को एक expert  उन money को अलग-अलग जगहों पर invest करता है। एक व्यक्ति के जमा राशि को वे कई जगहों पर invest करता है। जिससे investor को नुकसान ना हो। Invest में से जितना भी  return होता हैं उन से 1% या 1.5% company अपने पास रखकर investor को सारा पैसा दें देता है। mutual funds बैंक से ज्यादा intrest के साथ पैसा वापस करता है।Mutual Funds में invest करने की सबसे न्यूनतम राशि 500 रुपये है इसलिए कोई भी व्यक्ति मात्र 500/- ₹ की दर से हर महीने Mutual Funds में निवेश कर सकता है।


इस fund का नाम mutual funds क्यों पड़ा

इस fund को ‘Mutual Funds' इसलिए कहा जाता है क्योंकि इसमें कई लोग एक साथ एक ही जगह अपने पैसों को invest करते हैं और इस Fund से उत्पन्न सभी जोखिम, पुरस्कार, लाभ या हानि सभी investor द्वारा उनके invest के योगदान के अनुपात में बांट दिया जाता हैं। इस लिए इस fund को Mutual Fund कहा जाता हैै।what is mutual funds in hindi


SEBI क्या होता है

SEBI का full form 'Securities and Exchange Board of India' है जो investor या निवेशकों के पैसो को बाज़ार में सुरक्षित रखने का काम करता है ये कंपनियों के धोखाधड़ी से बचाता हैं साथ ही ये भी देखता है कि कोई कंपनी लोगों को धोखा तो नहीं दे रहा है तथा जिस किसी कम्पनी पर शाक होने पर उसे notice देकर चेतावनी देता है। जो कम्पनी लोगों द्वारा fund एकत्र करता है उन्हें SEBI में पंजीकरण करना होता हैं Mutual Fund भी SEBI में पंजीकृत है।


Mutual Funds कैसे काम करता है mutual fund kaise kam karta hai

Mutual Funds में invest करने की सबसे न्यूनतम राशि 500 रुपये है इसलिए Mutual Funds बहुत सारे लोगों से पैसा एक जगह इकट्ठा करता है और एक बड़ा Amount होने पर एक professional fund manager इन पैसों को अलग-अलग Share Market से स्टॉक (stock) या share खरीदता हैं ये manager किसी भी शेयर खरीदने से पहले कुछ सालों की पूरी रिपोर्ट या रिकोर्ड चेक करता हैं और आने वाले profits (लाभ) को समझ कर उसे खरीदता हैं यही नहीं fund manager सारा पैसा एक ही जगह निवेश (invest) नहीं करता हैं बल्कि उन पैसों को थोड़ा-थोड़ा कर हर जगह invest करता है ताकि अगर किसी invest(निवेश) से उन्हें मुनाफा(profits) ना हो तो दूसरे किसी profits(लाभ) से उन्हें मैनेज किया जा सके तथा उसे जो भी प्रॉफिट या लाभ होगा उसे लोगों के invest (निवेश) परसेंटेज(प्रतिशत) में बांट देता है इस प्रकार मैचुअल फंड (Mutual Fund) काम करता है। ताकि इस Mutual Fund से लोगों को अधिक से अधिक लाभ हो सकें।

       प्रिय पाठक आप सभी को यह पोस्ट mutual fund क्या होता है what is mutual fund in hindi, what is mutual funds in hindi कैसा लगा यह हमें कमेंट पोस्ट पर बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.