Blogging क्या है साथ ही Blogging से पैसे कैसे कमाए

Blogging क्या है साथ ही Blogging से पैसे कैसे कमाए
नमस्कार दोस्तों आप सभी को hindikeguru.com में फिर से स्वागत करता हूं। आज हम घर बैठे internet की मदद से हम बहुत सारे जानकारी हासिल करते हैं। आपको जब भी किसी चीज की जानकारी लेनी होती है तो आप Google में सर्च करके बहुत सी जानकारी हासिल करते हैं। क्या आपको पता है कि गूगल में आप जो भी सर्च करते हैं  वे सारी जानकारी कहां से आती है। तथा कौन लिखता है। नहीं ना तो आज हम इसी के बारे में इस पोस्ट में पढ़ेंगे। साथ ही हम इस आर्टिकल में Blogging क्या है और Blogging से पैसे कैसे कमाए? तथा ब्लॉग कैसे शुरू करे और ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे मिलते है। इसके बारे में भी आज हम सिखने वाले है। तो चलिए शुरू करते हैं:-

Blogging क्या है साथ ही Blogging से पैसे कैसे कमाए
Blogging kya hai


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए।
ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग क्या है या ब्लॉगिंग क्या होता है, Blogging क्या है, 

ब्लॉगिंग क्या है इसे हम इस प्रकार से समझने का प्रयास करते हैं जैसे आपको किसी चीज के बारे में पढ़ाना है तो आप कहां जाते हैं एक तो आप पुस्तक पढ़ते हैं या फिर गूगल में जाकर आपको जो भी पढ़ना है गूगल सर्च इंजन में सर्च करते हैं। जैसे एक उदाहरण के रूप 'how to earn money online in india' यह आपने गूगल में सर्च किया तो गूगल आपके सामने बहुत सारे वेबसाइट ओपन(open) करता है जिसमें इसके बारे में जानकारी होती है आप उन वेबसाइटों में जाकर पढ़ते हैं। गूगल के पास खुद का कुछ भी नहीं होता है गूगल आपके सामने बहुत सारे वेबसाइट द्वारा जानकारी को आपके सामने प्रस्तुत करता है आपको जो वेबसाइट सामने दिखाई देता है उसे आप ऑपन करते हैं और अपना आंसर खोजते हैं तथा उससे संतुष्ट ना होने पर आप दूसरे वेबसाइट में जाकर खोजते या पढ़ते हैं। यही जो वेबसाइट Google आपके सामने प्रस्तुत करता है इसी को ब्लॉगिंग कहा जाता है या ब्लॉग या वेबसाइट कहा जाता है। वेबसाइट अलग-अलग तरह के होते हैं जैसे एजुकेशन, ट्रॅवेल,फेशन,हेल्थ,फिटनेस, finance, job जैसे बहुत सारे ब्लॉग या वेबसाइट होते हैं इन वेबसाइटों में जानकारियां होती है जिसे गूगल हमें दिखाता है। 

Blog कैसे बनाये how to make blog in hindi

ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म होते हैं। किसी प्लेटफार्म के लिए आपको पैसा देना होता है तो कोई फ्री होता है। इसमें से गूगल का एक प्लेटफार्म blogger.com भी है जिसमें आप फ्री में अपना ब्लॉग डिजाइन कर सकते हैं साथ ही गूगल आपको फ्री में होस्टिंग भी देती है बस आपको एक अच्छा सा ब्लॉग डिजाइन करना होगा। और उसे अपने Niche  के अनुसार एक डोमेन या वेबसाइट नाम से जोड़ना होगा। फिर हाई क्वालिटी कंटेंट या आर्टिकल लिखकर उसे पब्लिश्ड (published) करना होगा। इसी प्रकार से कुछ paid प्लेटफार्म होते हैं जो आपको एक अच्छा ब्लॉग या वेबसाइट बनाने में मदद करती है जैसे: WordPress.org या WordPress.com इसमें आपको वेबसाइट बनाने के लिए होस्टिंग खरीदनी होती है साथ ही आप इसमें अपने ब्लॉग को एक अच्छा डिजाइन और यूनिक बना सकते हैं। इसमें बहुत सारे फीचर होते हैं। जो एक ब्लॉग को प्रोफेशनल लुक देता है।


ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए blogging se paise kaise kamaye hindi

आप जो काम कर रहे हैं या जिसके लिए आप मेहनत कर रहे है उसका कुछ तो परिणाम या फल तो मिलना ही चाहिए तभी आप उस काम को अच्छा से करेंगे। Blogging से हम कई तरह से पैसे कमा सकते हैं जैसे Sponsored से, affiliate marketing से, और अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Ads network चलाकर, Ebook बेचकर। आप लोगों ने देखा होगा जब आप किसी वेबसाइट या ब्लॉग में जाते हैं तो वहां आपको Ads दिखाई देते होंगे। इन Ads के माध्यम से ब्लॉगिंग से पैसे मिलते हैं। Ads network में गूगल का Ads network  सबसे अच्छा होता है जिसे गूगल ऐडसेंस (Google Adsense) के नाम से जाना जाता है। इसके अलावा भी बहुत से Ads network है। जो वेबसाइट में Ads चलाते हैं। जैसे: media.net, ezoic, propeller Ads, instant article, infolinks, bidvertiser.com, pop ads जैसे बहुत से एड नेटवर्क आपको मिल जाएंगे। जिनमें से आप किसी एक एड नेटवर्क का यूज करके ब्लॉग से पैसे कमा सकते हैं।

ब्लॉगिंग से कितना पैसा कमा सकते हैं

Blogging से कितना पैसा कमा सकते हैं इसका सटीक उत्तर किसी के पास नहीं है। पैसा आपके Niche(विषय) और आपके वेबसाइट के ट्राफिक पर निर्भर करता है। आपका जितना अच्छा
Niche होगा और इसमें हाई क्वालिटी कंटेंट होगा तो ट्राफिक भी अच्छा आएगा और आपका इनकम अच्छा होगा। फिर भी जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि आप एक सरकारी नौकरी से ज्यादा पैसा एक वेबसाइट से कमा सकते हैं। बहुत सारे वेबसाइट हर महीने तीन से चार लाख रुपए कमा लेते हैं। या Us dollars में कहा जायें तो 4000$ से 5000$ या इससे भी ज्यादा।

Google AdSense क्या है तथा हमें Google AdSense के लिए कब अप्लाई करना चाहिए।

Google AdSense एक Ads network है जिसमें बहुत सारे कंपनी गूगल को अपना ads दिखाने के लिए पैसा देते हैं जिस तरह से न्यूज़पेपर या बैनर ऐड आदि में विज्ञापन देने के लिए हमें पैसा देना होता है तभी न्यूज़पेपर या बैनर में हमारा ऐड  advertisement छापा जाता है ठीक उसी प्रकार गूगल में अपना विज्ञापन दिखाने के लिए हमें गूगल को पैसा देना होता है। फिर गूगल उन्हें विभिन्न वेबसाइट में उन कंपनियों का ऐड दिखाता है तथा गूगल कुछ पैसा अपने पास रखता है और कुछ पैसे उन वेबसाइटों को देता है जिसमें उस कंपनी का 
ऐड दिखाया गया हो।
                     अब रही बात हमें Google AdSense के लिए कब अप्लाई करना चाहिए गूगल ऐडसेंस यूं ही किसी भी वेबसाइट को अप्रूवल नहीं देती हैं। गूगल ऐडसेंस में अप्लाई करने से पहले किसी भी वेबसाइट में अच्छा कंटेंट कुछ महत्वपूर्ण pages होना जरूरी होता है साथ में उस वेबसाइट को गूगल ऐडसेंस के महत्वपूर्ण कठेरिया या policy को फॉलो करना होता है। साथ‌ ही वेबसाइट एक महीना पुराना होना चाहिए और वहां कम से कम 20 से 15 यूनिक कंटेंट पब्लिस्ट होना चाहिए कहीं से भी कॉपी पेस्ट नहीं होना चाहिए अगर ऐसा होता है तो Google AdSense उन्हें approved नहीं करता है और अगर आप गूगल के सभी policy को फॉलो करते हो तो गूगल ऐडसेंस आपको approved कर देता है गूगल ऐडसेंस approved होने के बाद आपको गूगल ऐडसेंस के कोड को अपने वेबसाइट में लगाना होता है उसके बाद आपके वेबसाइट में ऐड देखना शुरू हो जाता है उसके साथ ही आपका इनकम भी शुरू हो जाता है।

Keywords research क्या होता है कीवर्ड रिसर्च की आवश्यकता हमें क्यों पड़ती हैं।

 कीवर्ड रिसर्च एक ब्लॉगर के लिए महत्वपूर्ण होता है। जब भी कोई ब्लॉगर किसी विषय में आर्टिकल लिखने का सोचता है तो सबसे पहले वह Keywords research करता है जब उन्हें अपनी जरूरत के अनुसार कीवर्ड मिल जाता है तब वह आर्टिकल लिखना शुरु करता है। कीवर्ड रिसर्च क्या है इसे हम इस प्रकार से समझ सकते हैं जैसे किसी ने गूगल पर सर्च किया १. ब्लॉग क्या है
२. ब्लॉग क्या होता है
३. ब्लॉग क्या होता है इससे हमें क्या फायदा है
४. ब्लॉग से आप क्या समझते हैं
५. ब्लॉग का क्या अर्थ है
जैसी महत्वपूर्ण प्रश्न आप गूगल में सर्च करते हैं इसी को कीवर्ड Keywords कहा जाता है एक ब्लॉगर अपने आर्टिकल लिखने से पहले इन्हीं की वर्ड के बारे में सर्च करता है फिर उन्हें अपने तरीके से टॉपिक बनाकर उसमें आर्टिकल लिखता है ताकि जो भी उस कीवर्ड से अगर सर्च करे तो उसका आर्टिकल सबसे ऊपर दिखाई दे और उन्हें अच्छा ट्राफिक मिले।
           इसी वजह से कीवर्ड रिसर्च की आवश्यकता हमें पड़ती हैं ताकि हम आर्टिकल लिख सके और अच्छा ट्राफिक लेकर गूगल से अच्छा इनकम कर सके।

Keywords research कैसे करें

यह तो हमें पता चल गया है कि कीवर्ड रिसर्च क्या होता है तो हम अपने कीवर्ड्स रिसर्च कैसे कर सकते हैं इसके लिए बहुत से फ्री टूल्स गूगल में अवेलेबल है साथ ही एक अच्छे कीबोर्ड रिसर्च के लिए आपको गूगल में बहुत से paid tools मिल जाएंगे। जो हमें अच्छे Keywords के साथ-साथ Keywords की CPC, Keywords search volume, Keyword difficulty आदि के बारे में भी बताएंगे ताकि हमें गूगल रैंकिंग में सहायता मिल सके। ऐसे ही कुछ paid Keywords research tools है Ahrefs, semrush, moz, keywords tool, stookunlimited, wordAi, Alexa जिनकी मदद आपकी अच्छे Keywords सर्च कर सकते हैं।

आशा करता हूं दोस्तों कि आपको यह  जानकारी अच्छी लगी होगी। मेरा ब्लॉग पढ़ने के लिए धन्यवाद आपको Blogging क्या है साथ ही Blogging से पैसे कैसे कमाए यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट करके बताइए साथ ही इसे अपने दोस्तों या परिवारों पर शेयर कीजिए ताकि वे भी वेबसाइट या ब्लॉगिंग के बारे में जान सकें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.