email marketing क्या है email marketing se paise kaise kamaye

Email Marketing kya hai और How to  Earn money by Email marketing/ What is email marketing in hindi/ email marketing se paise kaise kamaye

ईमेल मार्केटिंग क्या है email marketing se paise kaise kamaye
email marketing se paise kaise kamaye

आज हम Email Marketing से पैसे कैसे कमाते हैं या फिर Email Marketing kya hai इसके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देंगे।अगर आप Digital marketing के field में काम करते हैं तो आप ने Email Marketing का नाम भी जरूर ही सुना ही होगा। और अगर कभी नहीं सुना है तो आज हम Email Marketing क्या है? Email Marketing कैसे काम करता है कैसे लोग इस Marketing के जरिए आज के युग में  घर बैठे लाखों रुपया कमा रहे हैं इसके बारे में जानेंगे।

          अगर आप online earn money करना चाहते हैं तो आपके लिए यह विषय बहुत ही महत्वपूर्ण है Email Marketing इन दोनों online digital marketing और Affiliate Marketing के माध्यम से घर बैठे लाखों रुपए कमाने में मददगार साबित होती है।


क्या आपको पता है कि Email Marketing के जरिए हम अपने खुद के प्रोडक्ट (Product) या किसी भी कंपनी या दूसरों के Product या Affiliate Product को बहुत ही आसानी से Promote कर सकते हैं और उससे पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको बस एक Email id की आवश्यकता होती है।


तो देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं कि Email Marketing Kya Hai और Email Marketing Kaise kaam karta hain aur email marketing se paise kaise kamaye ताकि आप भी दूसरों की तरह अपने Blog या फिर किसी भी प्रकार के Product, Brand का Promotion कर अपने लिए पैसे कमा सके।
           लेकिन इससे पहले एक बात याद रखिए कि Email marketing इस्तेमाल करने का मतलब यह नहीं कि आपको  एक ही दिन में, रातों – रात में ही सफलता मिल जाएगी लेकिन  हां अगर आप रोज़ धैर्य और मेहनत से इस पर काम करते हैं तो आप अच्छा revenue कमा कर अपने सपने को ज़रूर पूरा कर सकते हैं।


Email id kya hai या email address kya hota hain

वैसे Email यानी कि इलेक्ट्रॉनिक मेल जिस प्रकार से हम whatsapp में किसी को मैसेज, फोटो, वीडियो या कोई फाइल भेज सकते हैं ठीक उसी प्रकार Email में भी हम मैसेज या कोई भी फाइल भेज सकते हैं उसी को कहा जाता है Email। जिस प्रकार से whatsapp के लिए हमें Mobile number की आवश्यकता होती है ठीक उसी प्रकार से हमें Email के लिए Email id या Email address की आवश्यकता होती है जिस पर कोई भी व्यक्ति आपको कोई भी फाइल या मैसेज उसी address या Id पर भेजेंगे या प्राप्त करेंगे। Email id बनाने के लिए अलग-अलग प्लेटफार्म  (platform) होते हैं जैसे Google का Gmail, Yahoo, Bing आदि बहुत से प्लेटफार्म हैं।
    ध्यान देने वाली बात यह है कि हर ईमेल एड्रेस के लिए हैं Two main parts है पहला username और दूसरा domain name। username आपका मेन एड्रेस होता है और आप जिस प्लेटफार्म में उसे बनाते हैं वही domain name होता है डोमेन नेम @ के बाद आता है। जैसे: dukandari@gmail.com
यहां dukandari आपका username है और gmail.com आपका domain name ( प्लेटफार्म) ।
अगर इसे हां Yahoo पर बनाते तो इस Email id का address
इस प्रकार से होता:- dukandari@yahoomail.com
उम्मीद करता हूं कि आप सभी Email id kya hai या email address kya hota hai इसे अच्छी तरह से समझ गए होंगे।

Email marketing kya hai/ what is email marketing in Hindi

ईमेल मार्केटिंग को समझने के लिए हम सिंपल मार्केटिंग के बारे में पहले समझते हैं जिस प्रकार से कोई भी कंपनी या कोई दुकानदार अपने सामानों को बेचने के लिए दीवारों पर विज्ञापन  समाचार पत्र पर विज्ञापन पोस्टर विज्ञापन जैसे विकल्पों का चयन करते हैं ठीक उसी प्रकार ईमेल मार्केटिंग के लिए हम अपने blog या website या किसी भी products या Brands या फिर Affiliate का promotion ई-मेल के जरिए करते हैं तो उसी को कहा जाता है Email marketing। ईमेल मार्केटिंग के लिए Email marketing tools और software की सहायता से हम दूसरे लोगों के Email id/ email address पर mail भेजकर अपने products या Brands का promotion  करते हैं।
तो अब आपको पता चल गया कि Email marketing kya hota hai

आज के आधुनिक युग में इंटरनेट इतना बढ़ चुके हैं कि हर व्यक्ति के पास Email id होता है इसी का लुफ्त उठा कर हम आसानी से Email marketing करते हैं या बहुत ही प्रभावी और सस्ती होती हैं। अपने प्रोडक्ट्स या ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए अगर आपके द्वारा भेजे गए मेल से कोई व्यक्ति कुछ भी खरीदता है या उसे देखता है तो इसके लिए आपको पैसे मिलते हैं। और ईमेल मार्केटिंग के माध्यम से अब बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं।
आप आप समझ चुके हैं कि ईमेल मार्केटिंग क्या होता है तथा इस से कैसे पैसे कमा सकते हैं


चलिए अब हम ईमेल मार्केटिंग कैसे करें इसके बारे में जानते हैं

आज के आधुनिक युग में बहुत सारे cheap email marketing software या tools आ गए है कि आप इसकी मदद से बहुत ही कम समय में बहुत सारे लोगों को एक ही mail को लाखों लोगों तक पहुंचा सकते हैं। कुछ software या tools  free होते हैं और कुछ के लिए आपको पैसे देने होते हैं। free software या tools का इस्तेमाल आप सीमित समय के लिए कम लोगों तक अपने प्रोडक्ट्स का प्रमोशन कर सकते हैं लेकिन  paid software या tools  की मदद से आप एक साथ लाखों लोगों तक अपने प्रोडक्ट या Brands की प्रमोशन कर सकते हैं।
इसके लिए आपको इस software या tools में अपनी Audience की Email  list को डालना होता है फिर आप किसी भी समय में कितनी ही बार उन लोगों को एक साथ Email कर सकते हैं।

Email marketing kaise kare/ ईमेल मार्केटिंग कैसे करें

ईमेल मार्केटिंग कैसे करें इसे हम step by step देखेंगे -

Step 1 : 

 Email marketing के लिए सबसे पहले आपके पास एक Email Account होना चाहिए। इसके साथ ही आपके पास Bulk mail list भी होना चाहिए। Bulk mail list यानी कि बहुत सारे लोगों के email address  आपके पास होना चाहिए आप इसे खरीद भी सकते हैं बहुत से प्लेटफार्म बहुत सारे लोगों के ईमेल आईडी को sale करते हैं। आप वहां से उन्हें खरीद सकते हैं। जैसे कोई कंपनी, कॉलेज, स्कूल इत्यादि। Bulk mail list मिलने के बाद Email marketing करने के लिए आपके पास Email marketing software या tools होना चाहिए जिसके माध्यम से आप एक ही समय में एक साथ Bulk mail कर सकते हैं। Email marketing के लिए Market में बहुत सारे tools उपलब्ध है इनमें से कुछ tools के नाम इस प्रकार से है - MailChimp, Aweber, Sendinblue

Step 2 :

software या tools मिलने के बाद आपको वहां Account बनाना होगा और अपनी Bulk mail list को add करना होगा। साथ ही अपने Mail को customize कर Attractive बनाना होगा ताकि वह देखने में अच्छा लगे और लोग उसे देखे और पढ़ें बिना ना जाए। software या tools में आपको अनेकों features और template मिल जाएंगे जिसकी सहायता से आप अपने Mail को Attractive बना सकते हैं। याद रखें कि अपने Mail को Attractive बनाने के लिए Video, Image, Text जैसे विकल्पों का इस्तेमाल करें।

Step 3 :

सब कुछ हो जाने के बाद Email marketing software में आप को Campaign चलाना होगा ताकि आप एक ही बार में लाखों लोगों को एक साथ Mail कर सकें। Campaign चलाने का एक और फायदा यह है कि अब इसके मदद से जान सकते हैं कि आपके ऑडियंस के Mail पर आपका Mail कहां गया है जैसे Mail spam, Inbox, Promotion इत्यादि में। साथ ही future में उस व्यक्ति के performance के हिसाब से उसे फिर से Mail करना है या नहीं यह भी समझ पाएंगे।

Email marketing से फायदे/ benefits of email marketing in Hindi

इंटरनेट के इस दुनिया में Email marketing आज के समय में बहुत ही सस्ता और अच्छा तरीका है अपने बिजनेस या ब्रांड को आगे बढ़ाने के लिए। बहुत से company, brands, media, E-commerce Email marketing का इस्तेमाल क्यों करते हैं तथा उन्हें क्या benefits होता है इसके बारे में अब पढने जा रहे हैं-

  • Email marketing के माध्यम से आप अपने प्रोडक्ट या सर्विस को चुनिंदा लोगों तक बहुत ही आसानी से कम खर्च में दुनिया के किसी भी कोने में बैठे लोगों तक बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते हैं।
  • Email marketing के लिए आपको कम लागत या कम खर्च लगती है और अधिक रिटर्निंग या मुनाफा होता है। बस आपके पास Internet और computer या laptop होना चाहिए।
  • Email marketing में बहुत ही कम मेहनत लगता है। आसानी से बहुत से लोगों तक अपनी प्रोडक्ट का प्रमोशन कर सकते हैं।
  • आप अपने products या service का promotion direct अपने customer से करते हैं। इसलिए का success rate बहुत ही ज्यादा होता है।
  • Email marketing आप सॉफ्टवेयर की मदद से करते हैं इसलिए इसे track भी कर सकते हैं साथ ही आप कहां गलती कर रहे हैं इसका पता भी लगा सकते हैं।

best email marketing software/email marketing software

अब हम पढ़ेंगे best email marketing software के बारे में मार्केट में best email marketing software कौन-कौन से हैं वैसे तो Market में बहुत से software उपलब्ध है जो कुछ free और कुछ paid है। आज हम उन्हीं कुछ best email marketing software के बारे में जानेंगे जिसका इस्तेमाल अधिकतर लोग करते हैं

१. Converkit :

Converkit email marketing software बहुत ही तेज़ी से बढ़ती email marketing कंपनियों में से एक है जिसे Converkit Nathan Barry ने बनाया था यह एक Full Fledged Email marketing software हैं। इसकी मदद से आप automatic email भेज कर बहुत ही आसानी से email marketing कर सकते हैं। यह आपके email subscribers को बढ़ाने के लिए काफी मददगार भी है इसके कुछ फीचर की मदद से आप email subscribers को बढ़ा सकते हैं जैसे: optin form, signup form, और pop up आदि।

२. MailChimp :

MailChimp जाने-माने  marketing software हैं जो एक all in one marketing प्लेटफार्म है। MailChimp software की मदद से आप अपने कस्टमर को बहुत ही आसानी से Mail भेज सकते हैं और उनसे बात भी कर सकते हैं। इस software की मदद से email subscribers को भी collect कर सकते हैं। MailChimp software बहुत ही popular सॉफ्टवेयर है जो free और paid दोनों में उपलब्ध है अपने अनुसार free or paid सॉफ्टवेयर का चयन करें।

३.Mailerlite: 

यह भी लोगों की पसंदीदा free email marketing software है। इस सॉफ्टवेयर का एक खास बात यह है कि इसकी मदद से आप free version की मदद से भी आप email automation लगा सकते हैं जो अन्य सॉफ्टवेयर में  यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। यह सॉफ्टवेयर बहुत ही सिंपल है इसलिए इसे New blogger या businessman भी बहुत ही आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और अपने business को आगे बढ़ा सकते हैं।

Email list kaise aur kahan se taiyar Kare ईमेल लिस्ट कैसे तैयार करें

यह बहुत जरूरी है कि अगर आपको email marketing की माध्यम से पैसे कमाना है तो आपको बहुत से लोगों की email address आपके पास होना चाहिए ताकि आप अपने बिजनेस या कंपनी का promotion करने के लिए उनके पास mail कर सकें और उन्हें बता सकें कि आपके पास क्या-क्या चीज़ उपलब्ध है।
Email list तैयार करने के लिए अनेकों तारीके हैं-


Email list kaise aur kahan taiyar Kare ईमेल लिस्ट कैसे तैयार करें

यह बहुत जरूरी है कि अगर आपको email marketing की माध्यम से पैसे कमाना है तो आपको बहुत से लोगों की email address आपके पास होना चाहिए ताकि आप अपने बिजनेस या कंपनी का promotion करने के लिए उनके पास mail कर सकें और उन्हें बता सकें कि आपके पास क्या-क्या चीज़ उपलब्ध है।
Email list तैयार करने के लिए अनेकों तारीके हैं-

  • १. स्कूल, कॉलेज  या कोई मॉल आदि से बहुत से email address बहुत ही सस्ते दामों में खरीदकर email list तैयार कर सकते हैं।
  • २. आप Web services से Bulk में Email address खरीद सकते हैं इसके लिए बहुत से Web services उपलब्ध है जैसे GoDaddy, Hostinger, hostgator, Zenlayer आदि web services उपलब्ध है।
  • ३. आप अपनी खुद की कंपनी या फिर blog website से भी बहुत से लोगों की Email list तैयार कर सकते हैं। इसके लिए आपको अपने blog website पर email subscription फीचर को Add करना होगा जैसे YouTube में सब्सक्राइब subscribe करते हैं वैसे ही आपके ब्लॉग पोस्ट पर ईमेल डालकर कोई subscribe करेगा तो उन्हें आपके ब्लॉग पर पोस्ट हुए पोस्ट ईमेल के माध्यम से मिल जाएंगे और आपको उनका ईमेल भी मिल जाएगा। इस तरह से भी आप ईमेल लिस्ट तैयार कर सकते हैं।
  • ४. आप social media जैसे Facebook, Twitter, telegram  से भी email list तैयार कर सकते हैं।
  • ५. इसके साथ ही बहुत से वेबसाइट दूसरों की ईमेल bulk में Sale करते हैं तो आप वहां से भी खरीद सकते हैं।

email marketing se paise kaise kamaye

email marketing se paise हम कई तरह से कमा सकते हैं जब आपके पास भारी मात्रा में ईमेल लिस्ट तैयार हो जाती है तब आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके email marketing se paise कमा सकते हैं-

१. Sell products : email marketing के जरिए आप बहुत से प्रोडक्ट के बारे में लाखों लोगों तक ईमेल के माध्यम से पहुंचा सकते हैं तथा उन प्रोडक्ट का विक्रय भी करा सकते हैं जैसे:
Ebook, online course, Notes, software, tools, Games, foods, gadget जैसे अनेकों products Sell तथा promotion कर सकते हैं।

२. Affiliate marketing : email marketing के माध्यम से Affiliate marketing में बहुत ज्यादा फायदा मिलता है अब अपने प्रोडक्ट को डायरेक्ट बहुत से लोग होता है बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते हैं तथा नए प्रोडक्ट के बारे में उन्हें जानकारी भी दे सकते हैं।
Affiliate marketing kya hai
Affiliate marketing एक ऐसा मार्केटिंग होता है जिसके द्वारा किसी company के Products को online बेच सकते हैं। किसी भी कंपनी को आगे बढ़ाने के लिए एक अच्छी मार्केटिंग की जरूरत होती है और इसी का एक भाग है Affiliate marketing। जिसके लिए आपको उस कंपनी के Affiliate program में register कराना होता है। रेजिस्टर सक्सेसफुल होने पर आपको उस कंपनी के द्वारा प्रोडक्ट के link मिलता है जिसके द्वारा दूसरे लोग उस लिंक पर क्लिक कर उस प्रोडक्ट के बारे में जान सकते हैं तथा उसे खरीद सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति उस लिंक के माध्यम से कोई भी सामान यह प्रोडक्ट खरीदा है तो आपको उसका कुछ कमीशन मिलता है।
ईमेल मार्केटिंग के जरिए आप कंपनी के प्रोडक्ट्स लिंग को बहुत से लोगों तक बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते हैं ताकि लोग उसे खरीद सके और आपको उससे कुछ कमीशन के रूप में पैसे मिल सके। आज के आधुनिक युग में बहुत से Affiliate program उपलब्ध है जैसे: Amazon Affiliate, Flipkart Affiliate, Cj Affiliate, shareAsale, Bluehost आदि।

३. Blog traffic :
ब्लॉग ट्रेफिक बढ़ाने के लिए भी आप ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे आपको भर भर के ट्राफिक मिलेगा इसके लिए आपके पोस्ट के लिंक को ईमेल के जरिए लोगों तक पहुंचाना होता है और उस लिंक पर क्लिक करके उस पोस्ट को लोग पढ़ते हैं ट्राफिक ज्यादा आने से आपके ब्लॉक की पब्लिसिटी बढ़ती है और ट्राफिक अच्छा आने से अच्छा  revenue भी हो जाता है। आप ईमेल मार्केटिंग के जरिए sponsored content, website sell, website plugin, theme, website design कर Sell कर सकते हैं।

4. YouTube Traffic :
यूट्यूब पर ट्रैफिक लाने के लिए या views बढ़ाने तथा subscriber आने के लिए हम ईमेल मार्केटिंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। या एक अच्छा जरिया है जिससे लोगों तक हम अपने वीडियोस और जानकारी बहुत ही आसानी से पहुंचा सकते हैं। और अच्छा revenue या पैसा कमा सकते हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.