how to earn money online in hindi (घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए)

how to earn money online in hindi/how to earn money online without investment in hindi/earn money online without investment in india 2021/घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का तरीका

हेलो दोस्तों hindikeguru.com में फिर से आप सभी का स्वागत है आज हम how to earn money online in hindi या घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके बारे में पढ़ेंगे। आज बेरोजगारी इतनी बढ़ गई है कि कहीं भी गवर्नमेंट जॉब पाना मुश्किल है लेकिन आज जिस तेजी से दुनिया digital होते जा रहा है हम इसका फायदा उठाकर घर बैठे ही  digital marketing के जरिए बहुत ही आसानी से बिना किसी खर्च या लागत के सिर्फ अपने मेहनत पर लाखों रुपए कमा सकते हैं। आज हम घर बैठे कैसे और कहां कहां से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं how to earn money online के बारे में पढ़ने जा रहे हैं इनमें से आपको खुद से चयन करना होगा कि आपके लिए कौन सा प्लेटफार्म सही है और आप उसे लंबे समय के लिए कर सकते हैं और अच्छा खासा revenue generate कर सकते हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

1.Online survey (ऑनलाइन सर्वे) : 

Online survey बड़े-बड़े Company अपने products के बारे में लोगों के द्वारा review जानना चाहते हैं कि उनका products कैसा है लोग कैसे इस्तेमाल करते हैं और लोगों को क्या पसंद है इसके बारे में जानने के लिए बड़ी Company Online survey  या ऑफलाइन सर्वे करवाती हैं जहां पर आपको कुछ सवाल पूछे जाते हैं जो बहुत ही essay होती है, जैसे कि 

आप किस ब्रांड का मोबाइल फोन यूज करते हैं?

Samsung

Apple

MI

Oneplus

Nokia

एक विकल्प का चयन कर अब उसके बाकी के सवालों का जवाब देते हैं जैसे कि आपने Apple company को चुना। इसके बाद इस कंपनी से संबंधित और भी बहुत से सवाल होंगे जैसे कुछ अच्छे गुण और कुछ कमियां साथ में आपसे फीडबैक भी मांगा जाएगा इन सभी सवालों का जवाब देने पर आपको survey site द्वारा कुछ पैसे दिए जाते हैं जिसे आप Google pay, phonepe, upi, जैसे विकल्पों का चयन कर उन पैसे को अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। ऐसे ही online survey site के नाम है:- ClixSense, Neobux, Swagbucks, Ipanel Online,India Specks, Toluna ,Panel Place, The panel Station, Planet Pulse आदि।


2. YouTube :  

आजकल Video का क्रेज बहुत ही तेज़ी से बढ़ता जा रहा है लोगों को Video देखना बहुत ही अच्छा लगता है और वे अपनी knowledge के अनुसार हर प्रकार के Video YouTube पर सर्च Search करते हैं और उसे देखने लगते हैं। यह एक अच्छा जरिया है ऑनलाइन पैसा कमाने का earn money online। YouTube एक बहुत ही बड़ा प्लेटफार्म है जहां लोग बहुत सारे जानकारियां शेयर करते हैं यूट्यूब के माध्यम से हम अपने products reviews या online course, online classes के माध्यम से घर बैठे ही लाखों रुपए कमा सकते हैं इसके लिए आपको कुछ लागत की भी जरूरत हो सकती हैं जैसे कि Internet, mobile फोन या फिर एक Camera और अच्छे Lights की। हम बड़े-बड़े companys से sponsorship के माध्यम से भी इससे पैसे कमा सकते हैं उनके products का reviews करके भी। यह एक अच्छा जरिया है earn money online या घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का ।

earn money online without investment in india 2021
how to earn money online in hindi 

3. Blog website :

आज हर कोई इंटरनेट(Internet) पर निर्भर है जब भी उन्हें किसी भी चीज़ की खोज करनी होती है तो वे डायरेक्ट Google पर search करते हैं और Google उन्हें अलग-अलग website दिखाता है उन websites पर उन से पूछेंगे सवालों के Answer(उत्तर) उन्हें मिल जाते हैं। हम घर बैठे इन्हीं लोग सिया वेबसाइट के माध्यम से बहुत ही आसानी से महीने के लाखों रुपए कमा सकते हैं website बनाने के लिए आपको बहुत सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे इनमें से दो लोगों द्वारा सबसे पसंदीदा प्लेटफार्म है गूगल का blogspot.com और WordPress.comGoogle का प्लेटफार्म free होता है और इसमें आपको Google का ही free hosting मिल जाता है जिसके लिए आपको कोई भी पैसा नहीं देना होता है बस आप एक अच्छा सा Blog या website डिजाइन कर आप उसमें अपनी जानकारियां शेयर कर सकते हैं और बाद में उसे Google AdSense से कनेक्ट कर पैसा कमा सकते हैं ठीक उसी प्रकार WordPress.com प्लेटफार्म भी हैं लेकिन इसके लिए आपको पैसा देना होता है या फ्री प्लेटफार्म नहीं है इसके लिए आपको hosting खरीदना होता है साथ में आपको एक अच्छा सा Domain भी। Domain दोनों ही प्लेटफार्म के लिए बहुत जरूरी होता है Blog या website से आप घर बैठे अनेकों प्रकार से पैसे कमा सकते हैं जैसे Google AdSense से इसके अलावा भी और भी बहुत सारे ads network है। साथ अपने Blog या website की से Products को sell करके दूसरे Companys के Products की Review करके तथा sponsorship के माध्यम से भी पैसा कमा सकते हैं यह सबसे best तरीका है आप इसमें इतना पैसा कमा सकते हैं कि आप सोच भी नहीं सकते लेकिन इसके लिए आपको Time देने की आवश्यकता होती हैं।


4.Affiliate marketing : 

Affiliate marketing एक ऐसा मार्केटिंग होता है जिसके द्वारा किसी company के Products को online sell कर सकते हैं। किसी भी company को आगे बढ़ाने के लिए यह एक अच्छी marketing की आवश्यकता होती है और उन बड़े-बड़े companys के Products की Market value को बढ़ाने के लिए Affiliate marketing मददगार साबित होती हैं। जिसके लिए आपको उस कंपनी के Affiliate program में register कराना होता है। register successful होने पर आपको उस companys के द्वारा products के link मिलता है जिसके द्वारा दूसरे लोग उस लिंक पर क्लिक कर उस प्रोडक्ट के बारे में जान सकते हैं तथा उसे खरीद सकते हैं। अगर कोई व्यक्ति उस लिंक के माध्यम से कोई भी सामान यह प्रोडक्ट खरीदता है तो आपको उसका कुछ कमीशन मिलता है।

आज के आधुनिक युग में बहुत से Affiliate program उपलब्ध है जैसे: Amazon Affiliate, Flipkart Affiliate, Cj Affiliate, shareAsale, Bluehost आदि। इसके लिए आपको कुछ प्लेटफार्म को चुनना होगा जैसे website, Email marketing, digital marketing, social media, जैसे प्लेटफार्म को ताकि Affiliate marketing से ज्यादा से ज्यादा revenue या money प्राप्त कर सको।


5. Online course/ online tuition:

आज के आधुनिक युग में सब कुछ Online होते जा रहा है बच्चे तथा बड़े online classes करना चाहते हैं ताकि वह अपने समय को बचा सके और एक अच्छी जानकारी हासिल कर सके। पहले के जमाने में बहुत से ऑफलाइन क्लास हुआ करते थे और इसके लिए पैसे भी अधिक देने होता है। लेकिन अब सब कुछ digital होते जा रहा है तो बच्चे भी Online course तथा online tuition या online class करना चाहते हैं अब घर बैठे Online course तथा online tuition  के माध्यम से गवर्नमेंट job से भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं इसके लिए एक अच्छे प्लेटफार्म का होना बहुत जरूरी है या फिर आप कुछ Online class apps के जरिए भी अपने इन classes को चला सकते हैं और एक अच्छा revenue generated कर सकते हैं या ऑनलाइन पैसा कमाने(earn money online) का एक अच्छा विकल्प है। क्लासों के लिए महत्वपूर्ण apps हैं zoom apps, gotomeeting apps, teachmite apps, Google meet, jio meet जैसे बहुत से प्लेटफॉर्म मौजूद है। के अलावे भी आप बहुत से online classes के लिए अप्लाई कर सकते हैं जिसमें से popular online classes है Byju's , vedantu, Aakash classes, unacademy, आदि इन सभी classes पर apply कर आप एक अच्छा ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

earn money online without investment in india 2021
how to earn money online in hindi 

5. Freelancing:

Freelancer ऐसे व्यक्ति को कहा जाता है जोकि पैसे लेकर दूसरों के काम को करता है या दूसरा व्यक्ति को सेवा देता है जो व्यक्ति Freelancing करता है उसी व्यक्ति को Freelancer कहा जाता है। Freelancing एक ऐसा प्लेटफॉर्म होता है जिसमें आप अपने टैलेंट, अपनी योग्यता तथा अपनी रूचि के आधार पर घर बैठे ही हजारों रुपया चुटकियों में कमा सकते हैं। आपके अंदर एक ऐसा कला या खूबी होता है जिसका इस्तेमाल कर आप दूसरे के कामों को आसान बना देते हैं। जो व्यक्ति उस काम को करने नहीं जानते और आप में वह खूबी होती है आप उस काम को कर सकते हैं जिसे लोग जानते हैं तो वे लोग आपको पैसा देकर अपने लिए वह काम करवाते हैं और इसके बदले में आपको पैसे देते हैं यही होता है Freelancing। Freelancing बहुत तरह के होते हैं - Writing & Translation, Graphics & Design, SEO, website Design, video editing, photo editing, Digital Marketing, Programming & Tech, Video & Animation, Music & Audio, paintings, जैसे अनेकों Freelancing शामिल है।


उदाहरण के तौर पर , मान लीजिये कि आप एक Freelancer है आपको बहुत अच्छी तरह से Graphics Designing और website designing आती है किसी दूसरा व्यक्ति अपने लिए एक website Designing करवानी है, तो वो व्यक्ति आपसे संपर्क करेगा और आप उसके लिए Design करके देंगे तो उसके बदले में आपको वह व्यक्ति पैसे देगा। उम्मीद है कि आपको Freelancing समझ में आ गया होगा।


6. Ebook:

Ebook  के माध्यम से भी आप घर बैठे हैं हजारों रुपए कमा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको कोई एक niche या विषय चुनना होगा जैसे उदाहरण के तौर पर computer को ले लेते हैं तो हम computer से संबंधित तमाम जानकारी को Ebook बनाकर उसके price लगाकर उसे ऑनलाइन भेज सकते हैं जिससे आपको घर बैठे ही पैसा मिलेंगे।
       मान लीजिए एक Ebook का price 100रु.है और हर दिन एक से दो Ebook आपके बिक जाते हैं तो महीने के आप 5000 से 6000 आसानी से कमा सकते हैं।


7. Data entry:

बड़ी-बड़ी companys या दुकानों या मॉल या school या college के Data entry करने के लिए बहुत से व्यक्तियों की जरूरत होती हैं अगर आपको computer की नॉलेज है तो आप Data entry के माध्यम से भी घर बैठे हजारों रुपए आसानी से कमा सकते हैं। आपको Excel, MS word आना चाहिए। Data entry करने के लिए आपको किसी भी प्रकार के दे सकते हैं जिसे आपको सीमित समय के अंदर करके देना होता है और बदले में companys आपको पैसे देते हैं।


8. Photo editing:

आजकल Instagram, Facebook जैसे बड़े-बड़े प्लेटफार्म के लिए बड़े-बड़े सेलिब्रिटी Photo editor खोजते हैं। इसके अलावा भी बहुत से ऐसे company जो अपने फोटो को online edited करवाते हैं अगर आपको Photo editing आती है तो आप उन online website में जाकर उन सभी के photos को edit कर सकते हैं और बदले में आपको उनके पैसे मिलते हैं।

8. Video editing :

आज के आधुनिक युग में video का क्रेज बहुत ही तेज़ी से बढ़ रहा है। YouTube, Moz, MXtaka tak, जैसे बहुत से video प्लेटफार्म में लोग बहुत से video डालते हैं अपनी publisity करने के लिए। बहुतों को तो Video editing करना भी नहीं आता है इसलिए उन्हें Video editor की जरूरत होती है और वे Video editor खोजते हैं और उनके द्वारा बनाए गए video को edit करने पर बदले में वे पैसे देते हैं इस प्रकार घर बैठे आप बहुत ही आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा (earn money online) सकते हैं।

earn money online without investment in india 2021
how to earn money online in hindi 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.