माइग्रेशन के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी migration certificate ke liye application in hindi

आज हम पढ़ेंगे प्रवास प्रमाणपत्र (migration certificate) माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता है, migration certificate Kya Hota Hai, माइग्रेशन सर्टिफिकेट की आवश्यकता हमें क्यों होती है, माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ, माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें, माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें, migration certificate ke liye application kaise likhe, माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी ।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट क्या होता है, migration certificate Kya Hota Hai

माइग्रेशन सर्टिफिकेट एक ऐसा प्रमाण पत्र होता है जब हम किसी एक राज्य से दूसरे राज्य में पढ़ने जाते हैं तो उसके बोर्ड, या यूनिवर्सिटी बदल (चेंज) जाता है तब आपसे जिस स्कूल या कॉलेज में पढ़ रहे होते हैं वहां का माइग्रेशन सर्टिफिकेट जिसे प्रवास प्रमाण पत्र कहा जाता है उसे मांगा जाता है। माइग्रेशन सर्टिफिकेट से यह पता चलता है कि आप किस बोर्ड से परीक्षा दिए हैं या किस यूनिवर्सिटी से आप परीक्षा दिए हैं आपका रजिस्ट्रेशन नंबर क्या है।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ

माइग्रेशन सर्टिफिकेट का हिंदी अर्थ होता है प्रवासन प्रमाणपत्र,प्रवास प्रमाणपत्र या स्थानांतरण प्रमाणपत्र कहा जाता है।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट कैसे प्राप्त करें(migration certificate)

माइग्रेशन सर्टिफिकेट (migration certificate) को तीन तरह से प्राप्त किया जा सकता हैं –
१. अगर आप जिस बोर्ड से पढ़ें हैं और अगर वहां ऑनलाइन की सुविधा है तो आप डायरेक्ट ऑनलाइन के माध्यम से फॉर्म फिल अप करके भी माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको कुछ शुल्क चुकाना होता है।

२. अगर ऑनलाइन की सुविधा न हो तो आप बोर्ड में जाकर ऑफलाइन फॉर्म फिलअप करके भी माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर सकते हैं इसके लिए भी आपको शुल्क देने की आवश्यकता होती है।

३. यह सबसे आसान तरीका है कि आप अपने स्कूल में माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एक एप्लीकेशन सबमिट करें ताकि स्कूल से ही आपको माइग्रेशन सर्टिफिकेट मिल सके इसके लिए भी आपको कुछ शुल्क चुकाने की आवश्यकता होती है।

माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें (migration certificate ke liye application kaise likhe)

माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखें यह डिपेंड करता है कि आप किस के पास माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एप्लीकेशन लिख रहे हैं तो आइए सीखते हैं कि माइग्रेशन सर्टिफिकेट के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखा जाता है।

स्कूल से माइग्रेशन सर्टिफिकेट(migration certificate) के लिए आवेदन पत्र

सेवा में,
प्रधानाचार्या जी,
आर. पी. एस. इंटरनेशनल स्कूल,
पाकरडीह, इमामगंज, गया, बिहार।
दिनांक:    25  /  08 /2021

विषय: माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्रदान करने विषय में आवेदन पत्र।

महोदया,
सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके विद्यालय में कक्षा 5वीं से लेकर 12वीं कक्षा तक का छात्रा रहा हूं मुझे 12 वीं कक्षा में 90% अंक प्राप्त हुए हैं मैं अपने आगे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए रांची महाविद्यालय में एडमिशन ले रहा हूं जहां मुझ से माइग्रेशन सर्टिफिकेट मांगा जा रहा है मेरा एडमिशन हो चुका है पर मुझे माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा करने के लिए एक महीने तक के लिए समय दिया गया है।
अतः आपसे नम्र निवेदन है कि जल्द से जल्द मुझे माइग्रेशन सर्टिफिकेट देने की कृपा करें ताकि मैं अपनी आगे की पढ़ाई जारी रख सकूं।

धन्यवाद।

आपका आज्ञाकारी छात्रा
रीमा कुमारी
कक्षा XII सेक्शन (बी)
क्लास क्रमांक संख्या 48
एडमिट कार्ड रोल नंबर: 2015BR000775
रजिस्ट्रेशन नंबर: 1245555852

कॉलेज से माइग्रेशन प्रमाण पत्र के लिए आवेदन(migration certificate)

सेवा में,
प्रधानाचार्या जी,
गया विश्वविद्यालय
गया, बिहार।
दिनांक:    25  /  08 /2021

विषय: माइग्रेशन सर्टिफिकेट प्रदान करने विषय में आवेदन पत्र।

महोदया,

             सविनय निवेदन है कि मैं आपके महाविद्यालय में स्नातकोत्तर (हिन्दी) फाइनल ईयर तक की पढ़ाई किया हूं स्नातकोत्तर में मुझे 75% अंक प्राप्त हुए हैं। मैं अभी संत जेवियर कॉलेज रांची में b.ed के लिए एडमिशन ले चुका हूं। वहां मुझसे माइग्रेशन सर्टिफिकेट मांगा जा रहा है। और इसे जमा करने के लिए मुझे एक महीने तक का समय दिया गया है। अगर उनके दिए गए समय तक मैं माइग्रेशन सर्टिफिकेट जमा नहीं कर पाया तो मेरा नाम महाविद्यालय से हटा दिया जाएगा जिसके कारण मुझे माइग्रेशन की आवश्यकता है ताकि मैं अपने आगे की पढ़ाई पूरी कर सकूं।

                        अतः महोदया आपसे सादर निवेदन है कि मुझे नीचे दिए गए मेरे पता पर  जल्द से जल्द माइग्रेशन सर्टिफिकेट भेजने की कृपा करें।
धन्यवाद।

आपका आज्ञाकारी शिष्य
मनोज कुमार
वर्ग: स्नातकोत्तर (हिन्दी)
क्लास क्रमांक संख्या 48
एडमिट कार्ड रोल नंबर: 2015BR000775
रजिस्ट्रेशन नंबर: 1245555852

पता
सर्जना चौक,
अप्पर बाजार,
रांची – 754288
मोबाइल नंबर: 4588855669

Read More:

application for tc from school ट्रांसफर सर्टिफिकेट एप्लीकेशन हिंदी में

Leave a Comment