ghar baithe aadhar update kaise kare(Aadhaar ssup) , sup meaning in chat, SSUP meaning in Hindi,

ghar baithe aadhar update kaise kare(Aadhaar ssup) , sup meaning in chat, SSUP meaning in Hindi,

ghar baithe aadhar update kaise kare। SSUP meaning in Hindi। sup meaning in chat। ssup meaning in text message। Aadhaar update ke liye SSUP का प्रयोग (Aadhaar ssup)

हेल्लो दोस्तों आपका एक बार फिर से मेरे इस आर्टिकल में स्वागत है आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से पढ़ने जा रहे हैं SSUP meaning in Hindi, SSUP full form, Aadhaar SSUP, ssup meaning in text message जैसे प्रश्नों का जवाब आपको इस आर्टिकल में मिलने जा रहा है तो देर किस बात की चलिए शुरू करते हैं।
SSUP का हर क्षेत्र में अलग ही अर्थ या मतलब निकलता है इसके अर्थ में भी विभिन्नता देखने को मिलता है आप SSUP का प्रयोग जिस क्षेत्र में करेंगे उसका अर्थ बदल जाएगा।


ghar baithe aadhar update kaise kare SSUP का प्रयोग

आधार कार्ड से संबंधित SSUP का अर्थ होता है self service update portal । जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही कुछ ही मिनटों में अपने आधार कार्ड के नाम, जन्मतिथि, लिंग, पता और भाषा ऑनलाइन(name, date of birth, gender, address and language) बदल सकते हैं।
      लेकिन आप उसी आधार को अपडेट कर सकते हैं जिसमें आपके मोबाइल नंबर रजिस्टर हो और आपका मोबाइल एक्टिव यानी कि चालू हो क्योंकि जब आप name, date of birth, gender, address and language कुछ भी अपडेट करेंगे तो आपके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर OTP आएगा जिसे आप को भरना होगा तभी आपके द्वारा जो भी बदलाव किया जा रहा है वो success होगा। Aadhaar SSUP के लिए आपको ₹50 देना होगा। जो आप debit card, credit card और net banking के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

Aadhaar SSUP में आप क्या-क्या और कितने बार update या  change कर सकते हैं

Aadhaar SSUP (self service update portal ) के माध्यम से आप name, date of birth, gender, address and language update या  change कर सकते हैं लेकिन आपको इन सभी चीजों में से किसी को भी अपडेट करने से पहले या चेंज करने से पहले इस बात का ध्यान रखना आवश्यक है कि आप इसे अपने पूरे जीवन में कितने बार अपडेट, चेंज या बदल सकते हैं क्योंकि एक बड़े भूल के कारण आप बड़ी मुसीबत में आ सकते हैं। जानते हैं कि आप Aadhaar SSUP किस-किस चीज को कितने बार अपडेट या चेंज कर सकते हैं-
1. Name (आप अपने नाम को पूरे जीवन में केवल तीन ही बार चेंज या अपडेट कर सकते हैं।)

2. Date of birth ( आधार कार्ड में आप Date of birth अपने पूरे जीवन में केवल एक ही बार बदल या अपडेट कर सकते हैं।)

3. Gender ( आधार कार्ड में आप Gender को भी अपने पूरे जीवन में केवल एक ही बार बदल या अपडेट कर सकते हैं।)

4. Address (आधार कार्ड में आप अपने Address को चाहे जितने बार अपडेट करना चाहे या बदलना चाहे आप कर सकते हैं क्योंकि इसके बदले में आपको कोई भी लिमिटेशंस नहीं दिया गया है जैसे कि नाम, जन्मतिथि और जेंडर के संबंध में दिया गया है।)

5. Language (लैंग्वेज को भी आप कई बार चेंज कर सकते हैं इसमें भी कोई लिमिटेशंस नहीं दिया गया है)


Aadhaar SSUP में आप क्या-क्या update नहीं कर सकते हैं

Aadhaar SSUP में आप अपना मोबाइल नंबर और email ID update नहीं कर सकते हैं हो सकता है भविष्य में आप को यह सुविधा प्रदान किया जा सकता है अगर आपको मोबाइल नंबर या फिर email ID update कराना हो तो आपको आधार केंद्र जाना होगा वहीं पर आपके यह दोनों ही सुविधाएं अपडेट कराए जा सकते हैं।


sup meaning in chat, ssup meaning in text message 

ssup meaning in text message के बारे में बताने से पहले यह जान लिजिए कि WhatsApp message, Facebook comment Instagram जैसे बहुत से social media पर इसका प्रचलन चल रहा है पर क्या आपको पता है कि असल में ssup का मतलब क्या होता है और अगर आप बिना सोचे समझे या बिना ssup का अर्थ समझे किसी को मैसेज या कमेंट करते हैं तो आप सबसे बड़े बेवकूफ कहलाते हैं।

sup meaning in chat, ssup meaning in text message in hindi

अगर आप किसी को text message, WhatsApp message, Facebook comment, Instagram पर ssup टाइप करके या किसी स्टिकर के माध्यम से किसी को कमेंट या मैसेज करते हैं तो आपको इसका अर्थ जानना होगा नहीं तो आप सबसे बड़ा बेवकूफ कहलाओगे sup का अर्थ का मतलब होता है What's up, how are you, what are you doing, इन सभी का short form ssup होता है जिस का हिंदी में अर्थ होता है- क्या चल रहा है, क्या हो रहा है, क्या कर रहे हो।
         कुछ लोग WhatsApp message, Facebook comment, Instagram पर ssup स्टिकर का प्रयोग करते हैं जैसे sup? । लोग इसका अर्थ super, superb समझ कर किसी भी कमेंट या मैसेज पर sup? लिख कर भेजते हैं या स्टीकर लगा देते हैं पर इसका मतलब super, superb नहीं होता है बल्कि इसका मतलब होता है What's up (क्या चल रहा है) और कोई ऐसा अनजान इंसान ही होगा जो किसी भी फोटो या स्टेटस पर उस व्यक्ति का हाल-चाल पूछेगा क्योंकि हम किसी का हलचल या तो फोन करके या फिर उन्हें मैसेज करके पूछते हैं किसी के फोटो स्टेटस पर कमेंट करके नहीं। उम्मीद है दोस्तों कि आपको sup? का सही अर्थ समझ में आ गया होगा और आप ऐसा गलती नहीं करेंगे।

तो दोस्तों आज हम किस आर्टिकल के माध्यम से SSUP meaning in Hindi,sup meaning in chat, SSUP full form, Aadhaar SSUP, ssup meaning in text message के बारे में पढ़ें आपको या आर्टिकल कैसे लगा या हमें कमेंट करके बताइए और अगर इसमें कुछ गलतियां है या कुछ और add करना हो तो हमें आप कमेंट के माध्यम से बता सकते हैं हम इस पर काम करेंगे धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ