Health insurance policy kya hai a health insurance policy will typically cover

Health insurance policy kya hai (health insurance policy in hindi)

Health insurance यानी स्वास्थ्य बीमा। Health insurance को हम इस प्रकार समझते हैं। एक गरीब किसान जिसने अपने पूरे परिवार का हेल्थ इंश्योरेंस करवा रखा है। उसे पता है कि अगर उनके परिवार के किसी भी सदस्य को अगर किसी भी प्रकार का गंभीर बीमारी हुआ तो वह उसे अच्छे अस्पताल में इलाज नहीं करा पाएगा क्योंकि हो सकता है उस वक्त उसके पास इतना पैसा ही ना हो जिससे कि उसका इलाज किसी अच्छे से अस्पताल में करवा सकें। Health insurance लेने वाला किसान इसी बात को जानकर अपने पूरे परिवार का हेल्थ इंश्योरेंस करवाता है ताकि आने वाले मुसीबत से बच सके क्योंकि बीमारी समय देखकर या बतलाकर नहीं आता अगर उसके परिवार के किसी भी सदस्य को किसी भी प्रकार का गंभीर बीमारी हुआ तो उसे Health insurance policy के तहत उसकी बीमारी का खर्चा Health insurance company उठाएगा यही होता है हेल्थ इंश्योरेंस।

Read: Life Insurance

a health insurance policy will typically cover (एक स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आम तौर पर क्या- क्या कवर करेगी?)

(Health insurance policy benifit Health insurance के फायदे)

Health insurance हमारे लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि इस इंश्योरेंस के कई सारे फायदे हैं और हम उस फायदे से अनजान रहते हैं भारत में ऐसे बहुत से लोग हैं जिन्होंने हेल्थ इंश्योरेंस नहीं करवाया है जिसके कारण उन्हें भविष्य में आने वाले खर्चों से उन्हें भारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है हेल्थ इंश्योरेंस हमारे आने वाले खर्चों से निजात दिलाता है दिन ब दिन महंगाई में वृद्धि होती जा रही है ऐसे में किसी भी प्रकार की बीमारी के लिए ख़र्चा उठाना एक आम जनता के लिए मुश्किल हो जाता है इन्हीं मुसीबतों से बचने के लिए हमें हेल्थ इंश्योरेंस कराना जरूरी होता है क्योंकि बीमारी कभी भी किसी को भी किसी भी वक्त हो सकता है। छोटे-मोटे बीमारी का खर्चा तो इंसान उठा लेते हैं पर कभी बड़ी बीमारी का इलाज करवाना हो तो उनके पूरे जमा पूंजी खत्म हो जाता है ऐसे में उन्हें कही और से अपने या बीमार व्यक्ति के खर्चे के लिए पैसों का इंतजाम करना होता है या तो उन्हें लोन लेना पड़ता है या किसी से उधार लेना होता है ऐसी मुसीबत से बचने के लिए हमें अपने या अपने परिवार का हेल्थ इंश्योरेंस करवाना आवश्यक हो जाता है आज एक छोटे से इलाज के लिए लाखों रुपए मिनटों में खर्च हो जाता है हमें हेल्थ इंश्योरेंस बीमार होने से पहले ही करा देना चाहिए क्योंकि बीमारी के वक्त हेल्थ इंश्योरेंस आपके इंश्योरेंस को एक्सेप्ट नहीं करते और आप पर भारी मुसीबत आ पड़ती है। क्या आपको पता है कि हेल्थ इंश्योरेंस से आपको क्या-क्या Cover मिलता है नहीं तो चलें इसके बारे में भी जानते हैं-

 

१. health insurance की मदद से बीमारी में होने वाले खर्चों का कबर होता है। इसमें अस्पताल के कमरे का किराया, सर्जन, नर्स और डॉक्टर की फीस सारे कवर किए जाते हैं।

 

२. मेडिसिन का खर्च, रिपोर्ट, सोनोग्राफी, x-ray यहां तक की ऑपरेशन आदि के खर्च भी हेल्थ इंश्योरेंस द्वारा कवर किया जाता है।

 

३. Health insurance लेने के सबसे बड़े फायदे हैं कि आपके जमा राशि (savings amount) का बचत होता है। अगर भविष्य में आपको किसी प्रकार की बीमारी हो जिसका खर्च आप नहीं उठा सकते हैं तो उसका पूरा खर्च हेल्थ इंश्योरेंस वाला उठाता है जिससे आपके सेविंग अकाउंट (savings account) पर किसी भी प्रकार का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। जैसे कि ऑपरेशन, सर्जरी, कैंसर जैसी बीमारियों का खर्च मिडिल क्लास वाली फैमिली नहीं उठा पाते हैं इन सब से बचने के लिए हेल्थ इंश्योरेंस काफी फायदेमंद होता है।

 

४. तीसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आप कम उम्र में ही अपना हेल्थ इंश्योरेंस करा लेते हैं तो आपको हेल्थ इंश्योरेंस के लिए प्रीमियम कम भरना पड़ता हैं कम उम्र में बीमारियां भी कम होती है जिसके कारण से पैसे भी कम खर्च होते हैं प्रीमियम पूरा होते-होते आपकी उम्र होने लगती है और बीमारियां घर बनाने लगता है ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस काफी मददगार साबित होता है।

 

५.अन्य स्वास्थ्य बीमा योजनाओं के विपरीत, निश्चित लाभ स्वास्थ्य बीमा योजनाएं अस्पताल के बिल जमा करने की परेशानी के बिना बीमारी के निदान पर भुगतान करती हैं।

 

६. health insurance policy के तहत आप दुनिया में कहीं भी इलाज करा सकते हैं चूंकि इलाज होने पर आपको इंश्योरेंस कंपनी के द्वारा भुगतान मिलता है, इसलिए आपको कैशलेस इलाज के लिए नेटवर्क अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी पसंद और सुविधा के अनुसार दुनिया में कहीं भी इलाज किसी भी अच्छे अस्पताल में सकते हैं

 

७.किफ़ायती और निश्चित प्रीमियम – आप किफ़ायती प्रीमियम के लिए उच्च कवरेज प्राप्त कर सकते हैं। प्रीमियम राशि भी पॉलिसी की पूरी अवधि के लिए नियत रहती है।

 

८.कर से लाभ – आप इन नीतियों पर भुगतान किए गए प्रीमियम पर आईटी अधिनियम की धारा 80D के तहत Tax Benefit का लाभ उठा सकते हैं। यदि आप 60 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो आपके और आपके परिवार के लिए tax योग्य आय से कटौती की अधिकतम राशि ₹25,000 है। यदि आप सभी 60 वर्ष से अधिक उम्र के हैं, तो अधिकतम कटौती ₹50,000 तक बढ़ सकती है। वही प्रीमियम के लिए लागू होता है जो आप अपने माता-पिता के लिए भुगतान करते हैं, यानी 60 वर्ष से कम आयु के होने पर ₹ 25,000 की अधिकतम कटौती और यदि वे 60 वर्ष से अधिक आयु के हैं तो ₹50,000 की कटौती।

 

९. किसी-किसी हेल्थ इंश्योरेंस से हमें मेटरनिटी, न्यू बोर्न बेबी होने के खर्चे भी शामिल होते हैं इसके अतिरिक्त हेल्थ इंश्योरेंस की मदद से आकास्मिक दुर्घटना से होने वाले खर्चे को भी कबर किया जाता है।

 

7 standalone health insurance companies in india (भारत में 7 स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनियां)

भारत में 7 स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमा कंपनियां ऐसे ही जो आपको अच्छे से अच्छे स्वास्थ्य बीमा योजना देते हैं तो आइए जानते हैं भारत में में कौन-कौन सी कंपनियां हैं जो हमें कवर के साथ हेल्थ इंश्योरेंस उपलब्ध कराते हैं-

१. health insurance policybazaar

२. Care health insurance company

३. Star health insurance company

४. Manipal Cigna health insurance company

५. HDFC ERGO health insurance company

६. Max Bupa health insurance company

७. Apollo Munich health insurance company

 

will health insurance cover pregnancy (क्या स्वास्थ्य बीमा गर्भावस्था को कवर करेगा)

बहुत से ऐसे हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी है जो गर्भावस्था में भी कवरेज प्रदान करता है अगर आपको ऐसे अवस्था में भी इंश्योरेंस कंपनी से कवरेज लेना हो तो आप ऐसे ही हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी से insurance खरीद सकते हैं जो pregnancy में भी आपकी आर्थिक रूप से मदद करती हैं।

 

 

Leave a Comment