इंडियन आर्मी में कैसे जाये Indian army join kaise kare How to join Indian Army

इंडियन आर्मी में कैसे जाये How to join Indian Army,indian army me jane ke liye kya kare,indian army join kaise kare इंडियन आर्मी में कैसे भर्ती हो

नमस्कार दोस्तों आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जानेंगे कि  इंडिया आर्मी में भर्ती होने के लिए क्या करना होता है How to join Indian Army वैसे तो Indian Army में भर्ती होने के लिए हर साल लाखों में फार्म भरे जाते हैं पर इनमें से बहुत ही कम लोग का सलेक्शन हो पता है उनमें क्या कमी होता है कि वे सलेक्शन नहीं ले पाते हैं आज हम इन्हीं सब के बारे में जानेंगे।
लेकिन इसके पहले हम यह जान लेते हैं कि Indian Army क्या होता है

क्या है Indian Army

हर देश की सुरक्षा के लिए अपना खुद का आर्मी होता है उन आर्मियों का दायित्व अपने देश को सुरक्षा देना होता है  ताकि उनके देश को बाहरी देश से कोई खतरा न हो ठीक उसी प्रकार भारत देश को सुरक्षा देने में Indian Army यानी भारतीय सेना का सबसे बड़ा हाथ है। Indian Army को दुनिया की सबसे ताकतवर आर्मी में से एक माना जाता है सन् 1942 में पहले Indian Army को एक यूनिट कमांड करने का मौका मिला था जबकि 15 जनवरी 1949 को लेफ्टीनेट जर्नल K.M. Kariappa (केएम करिआप्पा) Indian Army के पहले कमांड इन चीफ बने थे उसी समय से ही 15 जनवरी से आर्मी दिवस (Army Day) मनाया जाता है।

How to join Indian Army इंडिया आर्मी में कैसे भर्ती होते हैं

Indian Army में हर कोई join होना चाहता है लेकिन कुछ चीजों की जानकारी न होने के कारण उनका सलेक्शन नहीं हो पता है Indian Army में भर्ती होने के लिए कुछ चीजों की जानकारी होना बहुत ही जरूरी है जैसे शैक्षणिक योग्यता, उम्र, शरीर का वजन, हाईट फिर आगे मेडिकल में क्या-क्या होता है कितना दौड़ है, ऊंची कूद, लम्बी कूद, बीम कितने लगाने होते हैं इन सब के बारे में नहीं जानकारी रखने के कारण उनका सलेक्शन नहीं हो पता है साथ ही वे जानकारी के अभाव के कारण सही तरीके से पैक्टीस भी नहीं करते हैं अगर इन सब की सही जानकारी हो तो आपका सलेक्शन पक्का है।

How to join Indian Army इंडियान आर्मी में सलेक्शन कैसे ले

शैक्षणिक योग्यता

Indian Army में join होने के लिए शैक्षणिक योग्यता का होना जरूरी है वैसे तो इंडियान आर्मी में GD के पोस्ट के लिए शैक्षणिक योग्यता होना चाहिए किसी भी संस्था से मैट्रिक पास जिसमें 45% अंक होना अनिवार्य है अगर आप 12वीं पास है तो सामान्य रूप से पास होने पर आप Indian Army के लिए eligible होंगे।

Indian Army join करने के लिए उम्र Age कितना होना चाहिए आर्मी में कितनी उम्र चाहिए 2022

10वीं या 12वीं पास करने के साथ ही Indian Army में join करने के लिए GD पोस्ट के लिए 17.5 से 21 साल होना चाहिए अगर 17.5 से कम है या  21 से ज्यादा आपकी उम्र है तो आप Indian Army join नहीं कर सकते हैं लेकिन अलग-अलग पोस्ट के लिए अलग-अलग उम्र का कैटिरिया है।

Indian Army के लिए कितना हाइट(Hight) होना चाहिए indian army me kitni height chahiye

सामान्य तौर से देखा जाए तो Indian Army के लिए 168 Cm हाइट(Hight) होना चाहिए लेकिन अलग-अलग राज्यों में कद के हिसाब से हाइट(Hight) में भी अंतर देखने को मिल जाता है।

Indian Army के लिए कितना सीना(chest)  होना चाहिए

सामान्य तौर पर Indian Army के लिए 77 Cm सीना(chest)  होना चाहिए जो फुलाकर 82 Cm होना चाहिए। किसी का  सीना 77 Cm से ज्यादा हो सकता है पर कम नहीं होना चाहिए पर इस बात का भी ध्यान रखें कि जितना आपका chest है फुलाने पर 5 Cm फैलना चाहिए।

Indian Army के लिए कितना वजन होना चाहिए

Indian Army के लिए कम से कम 50 kg वजन होना चाहिए अगर आपका वजन 50 kg से कम है तो आप select नहीं होंगे।

Indian Army के सलेक्शन के लिए क्या-क्या होता है

१. 1600 मीटर की दौड़
२. बीम लगाना (pull up)
३. लंबी कूद (long jump)
४. Zig Zack walk

१. सबसे पहले आपका 1600 मीटर की दौड़ होती है जिसे आपको 5 मिनट 40 सेकेंड में पूरा करना होता है। दौड़ 60 अंक के होते हैं अगर पर 5 मिनट 40 सेकेंड में 1600 मीटर की दौड़ पूरी कर लेते हैं तो आपको पूरा का पूरा 60 अंक मिल जाता है और अगर आप 5 मिनट 40 सेकेंड से 6 मिनट के बीच में दौड़ पूरा करते हो तो आपको 40 अंक मिलता है 6 मिनट के बाद जितने भी पार्टिसिपेंट्स होते हैं उन्हें बाहर कर दिया जाता है।

२. 1600 मीटर की दौड़ पास होने के बाद आपको बीम लगाना (pull up) होता है आपको कम से कम कमांड के अनुसार 8 बीम लगाना (pull up) होता है उससे कम लगाने पर आपको बाहर कर दिया जाता है। इसमें भी अंक मिलता है मन लिजिए की बीम लगाना (pull up) के लिए 40 अंक रखा गया है तो अगर आप  8 से ज्यादा बीम लगा लेते हैं तो आपको पूरा अंक मिलता है और अगर 8 के बाद और नहीं लगा पाते हैं तो आपको आधा अंक मिलता है।

३. Indian Army के लिए लंबी कूद (long jump) 9 से 10 फ़ीट लागाना होता है इसके लिए कोई अंक नहीं दिया जाता है इसे सामान्य रूप से कराया जाता है। लेकिन अगर इसे आप पास नहीं करते हैं तो आपको बाहर कर दिया जाएगा।

४. Indian Army के सलेक्शन के लिए Zig Zack walk कराया जाता है ये किसी लकड़ी या लोहे का बना होता है जिस पर आपको चलकर पार करना होता है इसमें भी कोई अंक नहीं होता है लेकिन इस से गिरने वाले लोगों को बाहर कर दिया जाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.