बैंक लॉकर के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी (bank locker application in english)

आप सभी को इस आर्टिकल में मैं स्वागत करता हूं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बैंक लॉकर के लिए एप्लीकेशन हिंदी या इंग्लिश (bank locker application in english)  में कैसे लिखें इसके बारे में जानेंगे। क्या आप जानते हैं कि हमें बैंक में लॉकर लेने की आवश्यकता क्यों पड़ती है? हम अपने जीवन में बहुत से ऐसे बहुमूल्य वस्तुएं खरीदते हैं जैसे गहने, सोना-चांदी, हीरे-मोती या और भी किमती वस्तुएं। पर इन सबको अपने घरों में रखने के लिए हम डरते हैं कि कहीं यह चोरी ना हो जाए और रात दिन इसी ख्यालात में रहते हैं कि कहीं कोई चोर घुसकर इन चीजों को चुरा कर ना ले जाए। इसलिए इनकी सुरक्षा के लिए हम ऐसे सुरक्षित स्थान की तलाश करते हैं। जिस पर हम भरोसा कर सके। ऐसे ही एक स्थान है, भरोसेमंद और सुरक्षित बैंक लॉकर। पर बैंक लॉकर लेने के लिए आपको बैंक के पास बैंक लॉकर के लिए एप्लीकेशन लिखने की जरूरत होती है आज हम इसी के बारे मेें जानेंगे। बैंक लॉकर के लिए एप्लीकेशन लिखने से पहले बैंक में लॉकर लेने के नियम के बारे में जानेंगे।बैंक लॉकर के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी

बैंक लॉकर के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी  (bank locker application in english)

बैंक में लॉकर लेने के नियम

यदि आपको बैंक में लॉकर लेना है तो बैंक में लॉकर लेने के नियम के बारे में जानना होगा। हम बैंक में लॉकर अपने बहुमूल्य वस्तुओं को सुरक्षित रखने के लिए लेते हैं आपको बैंक में लॉकर लेने के लिए एक एप्लीकेशन लिखना होगा। साथ ही आपके पास बैंक खाता होना चाहिए , और आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आपको प्रतिवर्ष लॉकर की सुरक्षा के लिए कुछ पैसे देने होते हैं जो लॉकर के आकार पर निर्भर करता है कि आप किस आकार का लॉकर लेने है।
यदि आप छोटा लॉकर लेते हैं तो उसके लिए आपको  ₹2000/- + GST , मध्यम लॉकर के लिए ₹4000/- + GST , बड़े के लिए ₹6000/- + GST और अत्यधिक बड़े लॉकर के लिए ₹8000/- + GST आपको प्रतिवर्ष देना होगा। लॉकर के लिए चाभी मिलता है जिसे आपको सुरक्षित रखनी होती है और यदि चाभी गुम या खो जाए और आपको फिर से चाभी बैंक से लेनी हो तो आपको जुर्माना के रूप में ₹10000 देनी होती है। यदि आप बैंक से लॉकर ले रहे हैं तो इन सभी बातों का ध्यान रखें। अब चलते हैं कि बैंक में लॉकर के लिए एप्लीकेशन कैसे लिखते हैं उसके बारे जाने।

इसे भी पढ़ें : bank loan ke liye application

बैंक में लॉकर लेने के लिए एप्लीकेशन इन हिंदी


सेवा में ,
श्रीमान शाखा प्रबंधक
भारतीय स्टेट बैंक ,
अलीपुरद्वार (पश्चिम बंगाल)
8 दिसम्बर 2022

विषय :- छोटा लॉकर लेने हेतु पत्र।

प्रिय महोदय ,
                मैं अपने क़ीमती सामान को सुरक्षित रखने के लिए आपकी बैंक शाखा में एक छोटा लॉकर किराए पर लेना चाहता हूँ। मैं शुरू में इसे तीन साल की अवधि के लिए किराए पर लेना चाहता हूं।
              इस संबंध में मैं यह उल्लेख करना चाहूंगा कि आपके बैंक की शाखा से मेरा पुराना व्यापारिक संबंध है। मेरे पास आपके बैंक में चालू खाता संख्या (784562535) के अलावा विभिन्न अवधियों के लिए आपकी शाखा में 200000 रुपये से अधिक जमा हैं।
             इन्हीं बातों को ध्यान में रखते हुए मैं आशा करता हूं कि आप कृपा करके मुझे एक लॉकर उपलब्ध कराएंगे, जिसकी मुझे अभी सख्त जरूरत है। जैसे ही मुझे आपसे जानकारी मिलेगी, मैं आवश्यक औपचारिकताएं पूरी कर दूंगा।
                सधन्यवाद।

भवदीय
अशोक कुमार


बैंक लॉकर के लिए एप्लीकेशन इंग्लिश


Application to Bank requesting for hiring a Locker (sbi locker request letter) 


To,
The Branch Manager,
State Bank of India,
Alipurduar, West Bengal
08 December 2022

Sub:- Request for a locker.

Dear sir,
              I wish to hire a small locker at your bank branch for safekeeping of my valuables. I intend to hire it initially for a period of three years.
             In this connection, I would like to mention that I have a long business relationship with your bank branch. I have more than Rs.200000 deposited in your branch for different periods in addition to current account number ( 784562535 ) in your bank.
             Keeping these things in mind, I hope that you will kindly provide me a locker, which I am in dire need of right now. As soon as I hear from you, I will complete the necessary formalities.

           With thanks,


Yours faithfully,
Ashok Kumar

तो मुझे उम्मीद है कि आपको  Sbi bank locker application letter, sbi locker request letter, bank locker के liye application in hindi आर्टिकल पसंद आया हो होगा। इस आर्टिकल को पढ़ने के लिए धन्यवाद।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.