insurance kya hota hai,insurance कितने प्रकार के होते हैं तथा कैसे काम करता है और इसके फायदे

आज हम बात करेंगे insurance के बारे में। जानेंगे insurance होता क्या है? और यह हमारे जीवन में जरूरी क्यों होता है? आप लोगों ने कभी ना कभी तो किसी से कहते सुना होगा कि अपने जीवन को सुरक्षित करने के लिए या आने वाले भविष्य को अच्छा बनाने के लिए अभी से अपनी कमाई में इससे कुछ पैसा बचाना होगा या किसी अच्छे से कंपनी में अपना पैसा इन्वेस्ट करना होगा ताकि आने वाले समय में आप उन पैसों का सही इस्तेमाल कर पाओं। insurance भी कुछ ऐसा ही काम करता है अपने आने वाले भविष्य को अच्छा बनाने के लिए लोग अलग-अलग insurance company से अपना insurance कराते हैं। जैसे कि Life insurance, car insurance, house insurance, business insurance और तो और अब तो travel insurance भी होता है अगर आप इन insurance का उपयोग करते हैं तो इससे आने वाली खतरों से यह बचाएगा और आपके जीवन को अच्छा एवं सफल बनाएगा।

 

What is insurance, insurance kya hota hai

अपने जीवन एवं संपत्ति से जुड़े खतरों से सुरक्षा देने का काम insurance करता है इंसुरेंस को हम हिंदी में बीमा कहते हैं। हम अपने आने वाले जीवन को अच्छा और बेहतर बनाने के लिए बीमा करते हैं या insurance कराते हैं। इसी को insurance कहते हैं जो आने वाले खतरों से हमारी सुरक्षा करते हैं। insurance एक कानूनी समझौता(legal agreement) है जो दो सहभागी(participant) के बीच होता है पहला insurance company और दूसरा insurance कराने वाला व्यक्ति। जब कोई व्यक्ति किसी insurance company के कानूनी समझौता के अनुसार अपना insurance कराता है तो आने वाले समय में उस व्यक्ति को होने वाली वित्तीय हानि का भरपाई उस insurance company वाला करता है जिस कम्पनी में उस व्यक्ति ने जिस लिए insurance करवाया था जिसके कारण उस व्यक्ति को जो हानि हुआ था उससे उसके जीवन में किसी भी प्रकार से कोई प्रभाव न पड़े।

insurance company काम कैसे करता है insurance company ka kya kam hai

insurance वाला किसी इंश्योरेंस कराने वाले व्यक्ति से एक फिक्स पैसे लेता है जिससे premium कहते हैं। premium लेने के बाद अगर उस व्यक्ति को किसी भी प्रकार का नुकसान होने पर उस insurance company के tram and condition के अनुसार उस व्यक्ति के नुकसान की भरपाई insurance company करता है। जैसे कि किसी व्यक्ति ने अपने health insurance, car insurance, property insurance जैसे इंश्योरेंस करवाया हो तो अगर उसे किसी भी प्रकार की बीमारी से पीड़ित होने पर अगर वह किसी हॉस्पिटल में एडमिट है तो उस व्यक्ति का खर्च उठाने का जिम्मेदारी insurance company लेगा ठीक इसी प्रकार car insurance, property insurance में किसी भी प्रकार का नुकसान होने पर इंश्योरेंस कंपनी उस व्यक्ति के नुकसान की भरपाई करेगा।

insurance कितने प्रकार के होते हैं types of insurance, insurance kitne hote hai

मुख्य रूप में देखे तो insurance के दो ही प्रकार है
1. Life insurance (जीवन बीमा)
2. General insurance ( सामान्य बीमा)
लेकिन आज के समय में इंश्योरेंस के कई प्रकार देखने को मिलते हैं जैसे-
१. Life insurance
२. Health insurance
३. Auto insurance
४. Property insurance
५. Fire insurance
६. Social Insurance
७. Travel insurance
८. Mortgage insurance
९. Pet insurance
१०. Fire insurance
११. Liability insurance
१२. Disability insurance
१३. Crop insurance
इसे भी पढ़े: health insurance policy
इस प्रकार की कई insurance है जो हमारे जीवन को बेहतर बनाते हैं।
      इन सब से तो आपको पता चल गया होगा कि बीमा या insurance कराना हमारे जीवन के लिए कितना आवश्यक है। हम अपने आवश्यकता के अनुसार insurance का चयन कर अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं।
 आज हमने इस आर्टिकल के माध्यम से What is insurance, insurance kya hota hai, insurance कितने प्रकार के होते हैं types of insurance, insurance kitne hote hai,insurance company काम कैसे करता है इन सब के बारे में चाहिए यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बताइए तथा किसी भी प्रकार के सुझाव हो तो कमेंट के माध्यम से हमें बताइए।
क्या आप को Mutual fund के बारे में पता है

Leave a Comment